ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें


Table of Contents

आप ब्लॉगिंग से पैसा कैसे कमा सकते हैं? ब्लॉगिंग से पैसा कमाना सीखें

Blogging kya hai Blogging se kaise Pesa earn kare ब्लॉगिंग से पैसा कमाना सीखें: अगर मैं ब्लॉगिंग से पैसे कमाने की बात करूं तो ब्लॉग्गिंग स्टार्ट एक दिमाग उड़ाने वाली प्रक्रिया है। सच तो यह है कि यह बहुत जटिल कार्य है, इसमें कोई संदेह नहीं है। मैं कुछ शानदार कमाई का तरीका चाहता हूं जो मेरे सपने को सच करे।

हाँ दोस्त, क्या सही है?

दरअसल, सभी ऐसा सोचते हैं और यह सही भी है। लेकिन हमारे पास कुछ समस्या है अगर हमें कुछ अद्भुत उपकरण मिलते हैं जो काम को पूरी तरह से और तेज़ बनाते हैं तो हम और अधिक कुशलता से काम करते हैं।

मैं इस पोस्ट को बनाने के लिए वास्तव में उत्साहित हूं।

यदि आप कहते हैं कि ब्लॉग शुरू करना है, तो आप सही जगह पर आए हैं तो शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉगिंग से पैसे कमाएँ। सबसे पहले, आपको पता होना चाहिए कि आपको कहां से शुरू करना है। आज इंटरनेट पर बहुत सारी जानकारी है जो ब्लॉग के बारे में बहुत भ्रमित करने वाली है।

जब मैंने अपना ब्लॉग बनाया तो मैं स्वयं इन तरीकों से गुज़रा हूँ। मुझे याद नहीं था कि कितनी बार मैंने उनसे ब्लॉग को सच में सच बनाया। लेकिन मैं कभी हार नहीं मानता हूं मैं हमेशा जीतने की कोशिश करता हूं, तो दोस्त आपको हमेशा याद रखना चाहिए कि अगर आप एक बार असफल हो जाते हैं तो कृपया फिर से शुरुआत करें।

दोस्तो प्लीज बोर मत होइए आपको समझने के लिए ये जरूरी है क्योंकि कोई भी पहली बार में सफल नहीं हो सकता। आइए दोस्तों अब समझिए ब्लॉग क्या होता है, तो ऑनलाइन ब्लॉग की कई परिभाषाएं होती हैं, लेकिन मेरे हिसाब से आसान शब्दों में। शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें Blogging kya hai kaise kare – ब्लॉगिंग से पैसे कमाने का तरीका जानें…

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें

1. ब्लॉग और ब्लॉग के प्रकार उदाहरण, ब्लॉग परिभाषा, ब्लॉग पोस्ट

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें
ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें

ब्लॉग कैसे शुरू करें, इन सवालों को बाद में समझना चाहिए, सबसे पहले यह समझें कि ब्लॉग और ब्लॉगिंग क्या हैं। ये बहुत जरूरी हैं जब आप कोई काम शुरू करने जा रहे हैं तो एक बार यह जानने में कोई हर्ज नहीं है, कभी-कभी हम समझ जाते हैं कि हम सब कुछ जानते हैं लेकिन दोस्त सच में ऐसे नहीं होते।

Blogging में ज्यादातर समय वे असफल हो जाते हैं क्योंकि उन्हें पूरी तरह से नहीं पता होता है कि Blogging क्या है और वे बस करते रहते हैं, यह आंखों पर पट्टी बांधकर गाड़ी चलाने जैसा है। यह आप सभी ने अब तक हर ब्लॉग YouTube वीडियो पर देखा होगा और पढ़ा होगा कि ब्लॉगिंग कमाई का एक जरिया है।

इस पेशे में आप अपने खुद के मालिक हैं और आपको इतना काम करने की पूरी आजादी मिलती है, इसलिए आज के युवा ब्लॉगिंग करियर बनाना पसंद करते हैं ताकि वे उसके अनुसार काम कर सकें, हालांकि इसमें काफी मेहनत भी लगती है।

“ब्लॉग ऑनलाइन के माध्यम से अपने विचारों को दुनिया में फैलाने का एक आसान तरीका है”

मुझे यकीन है कि आपको आपके प्रश्न का उत्तर मिल जाएगा, तो सबसे पहले हम जानेंगे कि ब्लॉग लिखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। जब कोई नया Blog अपना Block तैयार करता है तो उसका अगला Step Post होता है.

किसी भी ब्लॉग की पहली पोस्ट में यह बताया जाता है कि वह ग्रुप किस टॉपिक के बारे में जानता है। Technology Tips, Health, Education, Science और किसी भी विषय पर अपना Blog बनाएं, लेकिन आपको बस इतना ध्यान रखना है कि आपकी पोस्ट को पढ़ने के बाद अच्छा है कि वह आपके Blog पर फिर से आ जाए।

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें

2. वर्डप्रेस के साथ सफलतापूर्वक ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें?

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें
ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें


दोस्तों इसे पढ़कर आपको बड़ा बड़ा लेख लग सकता है, लेकिन यह मेरा वादा है, इस ब्लॉग से सभी मुद्दे दूर हो जाएंगे। सबसे पहले, आप भूल जाते हैं कि आपको कुछ खरीदना है।

आपको कोई ऐसा टॉपिक या टॉपिक लेना है जो किसी की भी मदद कर सके या कोई भी पाठक उसका उपयोग कर सके तभी आपका ब्लॉग एक बहुत ही सफल ब्लॉग बन सकता है।

अब हम जानते हैं कि ब्लॉग पर आर्टिकल कैसे लिखा जाता है, ब्लॉग बनाने से पहले लोग एक प्लान बनाते हैं कि वे सबसे पहले क्या और किस विषय को लेंगे, लेकिन जब लिखने की बारी आती है, तो उन्हें समझ में नहीं आता है। शुरू कैसे करें।

आखिर क्या जानकारी लिखनी है, क्या लिखना है और शब्दों में क्या होना चाहिए, इससे पहले कि सभी समस्याएं उत्पन्न हों, आप अच्छी तरह से अवगत होंगे।

काफी परेशानी उठानी पड़ती है, इसलिए आज हम इस समस्या को कम करने के लिए कुछ जरूरी टिप्स देंगे, जिनके इस्तेमाल से आप एक अच्छा और प्रैक्टिकल लिख सकेंगे।

कभी-कभी हम कुछ ब्लॉग सामग्री देखने जाते हैं, दोस्तों, हमें यह समझ में नहीं आता है, क्या मैं लिखूं, क्या मैं इस विषय के ऊपर लिखूं, आज हम कुछ ऐसे बिंदुओं के बारे में बात करेंगे, जिनसे हम यह पता लगा सकते हैं कि हमें इस पर किसको लिखना चाहिए।

यह हमारे सामने की एक बड़ी समस्या है कि हम आर्टिकल में क्या लिखते हैं जब हमें हेडलाइन नहीं मिलती है तो हम ब्लॉग में फेल हो जाते हैं। फिर हम गलत तरीके से सर्च करते हैं जैसे किसी दूसरे सोर्स को कॉपी करें। यह सभी के लिए अनुचित और नाजायज है। कड़ी मेहनत करो और भोजन का पत्थर बनाओ, आप निश्चित रूप से किसी भी कीमत पर सफल हुए हैं।

अंत में, आपको शहर के सभी अच्छे और बुरे बिंदुओं को जानना चाहिए ताकि यात्री को मदद मिल सके।

दोस्तों ये सभी चीजें आपको हर विषय पर ब्लॉग बनने में मदद करेंगी। आपने अभी जो विषय चुना है, उसके बारे में आपके पास सारी जानकारी होनी चाहिए। दोस्तों यह अब ब्लॉग विषय की बात है, आप एक लेख कैसे लिखेंगे, यदि आप हिंदी या अंग्रेजी या किसी भी भाषा में एक लेख लिखते हैं, तो Google अनुवादक आपकी बहुत मदद करता है

लेख लिखने से पहले आप सभी बिंदुओं को एक कॉपी पर लिख लें। जब आपके पास सारी जानकारी हो तो आप एक वर्ड फाइल बना सकते हैं और उसमें अपने सारे आर्टिकल्स सेव कर सकते हैं।

लक्षित दर्शकों की परिभाषा

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें
ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें

मेरे लक्षित दर्शक क्या हैं, मैं किस श्रेणी में लिखना चाहता हूं, मैं किस श्रेणी में लिखना चाहता हूं, क्या मैं फिटनेस से ऊपर लिखना चाहता हूं, क्या मुझे किसी और चीज से इतना ऊपर चाहिए, जो

उस चीज़ पर आपका अधिक नियंत्रण है और आप बेहतर जागरूक श्रेणी हैं, उस पर चैटिंग ब्लॉक लिखें।

जब आप किसी कैटेगरी का चयन करते हैं तो पहले जांच लें कि सफल ब्लॉगिंग के लिए चयनित श्रेणी में कितनी प्रतिस्पर्धा है। आपकी कैटेगरी ट्रेंड में सर्च की जानी चाहिए। फिटनेस, स्वास्थ्य, धन की तरह, ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए ये सभी सदाबहार निशान हैं।

सर्वोत्तम रुझान वाले खोज उपाय और विषय खोजें – Google Trend

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें
ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें

गूगल ट्रेंड एक ऐसा टूल है जिससे आप पता लगा सकते हैं कि 5 साल पहले गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च क्या था, किस महीने, किस साल, किस देश में, कौन सा टॉपिक ट्रेंड में है।

ट्रेंड टूल्स वास्तव में एक जादू की तरह काम करते हैं, आप उस पर किसी भी विषय का पता लगा सकते हैं, आपके चुने हुए विषय को कितनी बार Google पर खोजा गया है, यह पता चलता है कि आपका विषय प्रसिद्ध है और उपयोगकर्ता इसे ढूंढ रहे हैं। या नहीं। इन टूल्स में आप किसी भी देश और दुनिया भर के विकल्प को चुनकर किसी भी विषय को खोज सकते हैं। इससे आप YouTube वीडियो के टॉपिक को भी बहुत आसानी से सर्च कर सकते हैं। एक बार इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारे टूल्स हैं, वो भी बिल्कुल फ्री हैं।

अब बारी है उस टॉपिक के बारे में पूरी जानकारी हासिल करने की तो आप पूरा दिन वही चुनेंगे जिसके बारे में आपको जानकारी हो लेकिन आपके लिए इससे जुड़ी और भी जानकारी जुटाना भी जरूरी है ताकि आप उसके बारे में पूरी जानकारी दे सकें। आपके क्षेत्र में विषय है, इसके लिए आपको यहां कुछ अन्य से जुड़ी एक बात का ध्यान रखना होगा कि आप उन्हें आजकल कॉपी-पेस्ट न करें। उनसे जानकारी प्राप्त करें, इसे अपने शब्दों में लिखें।

आपकी मुख्य हेडिंग क्या होगी, इसके बारे में सभी संबंधित जानकारी एकत्रित करने के बाद उसके बाद सभी सबहेडिंग क्या होंगे। आखिर आपको विकासात्मक रूप से लिखना है ताकि लोग इन दिनों पढ़ने का आनंद लें और सही जानकारी भी प्राप्त करें, एक बात का ध्यान रखें कि मुख्य शीर्षक लिखने से पहले, आपको अपनी पोस्ट लिखनी होगी

परिचय। दयालु लोगों को समझना चाहिए कि कल क्या जानकारी मिलने वाली है।

आप किस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करने जा रहे हैं? आपको उस कीवर्ड का उपयोग करना चाहिए जिसे आप पहले ही खोज चुके हैं। सम्मिलन के बाद, मुख्य शीर्षक लिखें, उसके बाद सब कुछ शीर्षक है।

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें :

3. ब्लॉग पोस्ट की कितनी लंबी होनी चाहिए

ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें
ब्लॉगिंग क्या है ? पैसा कमाना सीखें

यह आता है कि आपको आजकल कितने शब्द लिखने हैं, हालांकि इसके लिए कोई मानदंड जारी नहीं किया गया है, बहुत शोध से पता चला है कि Google और अन्य खोज इंजन 600 से 5000 शब्दों से अधिक में लिखे गए पोस्ट को अधिक पढ़ते हैं।

ब्लॉग के अंत में आपको अपनी पोस्ट का निष्कर्ष देना चाहिए। समझ में आया, संक्षेप में, हर बिंदु जो आप पोस्ट में डालते हैं

अपने कंटेंट तक पहुंचने के लिए किसी को अपना कल सोशल मीडिया पर शेयर करना पड़ता है, दोस्तों सिर्फ लोगों को बनाने से आप एक अच्छे ब्लॉगर नहीं बन सकते उसके लिए आप अपने ब्लॉग को शेयर करें।

खैर, आप जो लिखते हैं लेकिन एक बात ध्यान में रखें कि आपने अपने पाठक को किसी भी समस्या या समस्या का कोई लाभ या समाधान देने की कोशिश की है तो आपका पाठक फिर से आएगा।

और यदि आप किसी अज्ञात शहर या देश को चुनते हैं तो आप उस पर शोध करते हैं और शहर के बारे में हर तथ्य जैसे यातायात, मौसम, स्थानीय परिवहन, भोजन, होटल, चलने की जगह, शहर के इतिहास के बारे में कुछ तथ्य जानते हैं जो जानकारी आपके पाठक को पता होनी चाहिए या यात्री।

इसके बारे में सब कुछ जानना बहुत जरूरी है, जैसे कि उस शहर की आकर्षक जगहें, उस जगह के नियम और उस जगह पर जाने के लिए आप कितना पैसा खर्च कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है ? – पैसा कमाना सीखें:

4.ब्लॉगिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ और अद्वितीय ब्लॉग विचार खोजें


कल्पना कीजिए कि आप यात्रा पर एक ब्लॉग बनना चाहते हैं, ठीक है, मेरे दोस्तों, एक गुरु की तरह सोचें कि आप किसी को कैसे मना सकते हैं कि नेवादा शहर तक कैसे पहुंचा जाए। सबसे पहले अगर आप भारत से हैं तो नेवादा कैसे पहुंचेंगे? बाय फ्लाइट, जिसका अर्थ है एक एयरलाइन के बारे में सभी जानकारी जो एक यात्री के लिए आवश्यक है।

Travel Blog बनाने के लिए सबसे पहले आप जिस शहर या देश के बारे में अच्छी तरह जानते हैं उसे चुनें।

ब्लॉगिंग क्या है ? – पैसा कमाना सीखें

सफलतापूर्वक ब्लॉगिंग शुरू करें:

प्रिय दोस्तों यह एकमात्र शीर्षक नहीं है कि कीवर्ड ये पंक्तियां आपके ब्लॉग विचार की सही दिशा देती हैं और यह विचार सभी विषयों या निचे पर काम करता है। यह आपके ब्लॉग की रीढ़ और आधार है। इसलिए हर बिंदु पर ध्यान दें और उस पर शोध करें।

जब आप हर अंक की तैयारी करते हैं तो विषय ब्लॉग पर शीर्षक, शीर्षक लिखना बहुत आसान होता है।

ब्लॉग टॉपिक रिसर्च का यह सारा काम अब शुरू होता है, दोस्तों अपने लेख को ऑनलाइन करने के लिए काफी शोध करना पड़ता है, मैंने कुछ होस्टिंग पैकेज सूचीबद्ध किए हैं, आप उन्हें देख सकते हैं। ब्लॉग बनाने के लिए ज्यादा तकनीकी शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, मेरे प्यारे दोस्त

आपको कंप्यूटर की अच्छी जानकारी होनी चाहिए और इंटरनेट सर्फिंग का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है और ना ही आपको अपने टॉपिक पर कोडिंग ठीक से लिखनी है, आप ही कर सकते हैं, यह सच्चे दोस्त हैं।

आप आज के समय में इन सभी टूल्स को अच्छी तरह से जानते हैं, आप YouTube की मदद भी ले सकते हैं।

एक्यूरेट स्टार्ट ब्लॉगिंग के लिए आपके पास ये सभी सेवाएं होनी चाहिए

 1,655 total views,  1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *